About Contact Privacy Policy
IMG-LOGO
Home ताजाखबर सप्ताह की बड़ी खबरे खंडवा- इंदौर ब्रॉड गेज ,डेमू ट्रेन चलाने के लिए मुंबई कार्यालय पहुंचकर सोपा पत्र
ताजाखबर

खंडवा- इंदौर ब्रॉड गेज ,डेमू ट्रेन चलाने के लिए मुंबई कार्यालय पहुंचकर सोपा पत्र

by Akhbar Jagat , Publish date - Jul 28, 2022 08:44AM IST
खंडवा- इंदौर ब्रॉड गेज ,डेमू ट्रेन चलाने के
 लिए मुंबई कार्यालय पहुंचकर सोपा पत्र

✍संजय सोनी
         सनावद विकास संघर्ष समिति द्वारा विगत समय से क्षेत्र की लंबित रेलवे समस्या खंडवा-इंदौर ब्राडगेज, डेमू-मेमू ट्रेन संचालन, ब्रिज निर्माण आदि की मांग जनप्रतिनिधियों से लेकर रेलवे अधिकारियों से की जाती रही है। 
         इस क्रम में समिति के प्रतिनिधि के रूप में जाकिर हुसैन अमि ने महाप्रबंधक पश्चिम रेलवे प्रकाश बुटानी के नाम मुख्य कार्यालय चर्चगेट मुंबई पहुंचकर पत्र सौंपा। इसे महाप्रबंधक की अनुपस्थिति में पीएस महाप्रबंधक संतोष कीर ने ग्रहण कर अग्रेषित किया है।


 क्षेत्र में मेमो ट्रेन चलाने की मांग


        पत्र में रतलाम रेल मंडल के स्टेशन सनावद से खंडवा के बीच आमान परिवर्तन का कार्य लगभग पूर्ण होने से मेमो ट्रेन चलाई जा सकने का हवाला दिया गया है। इससे मालवा-निमाड़ के पूरे क्षेत्र को खंडवा जंक्शन से जोड़कर संपूर्ण देश से जोड़ा जा सकेगा। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग धार्मिक व पर्यटन स्थल है। यहां विश्व से पर्यटक और दर्शनार्थी आते हैं। इस दृष्टिकोण से भी ट्रेन चलाना अति आवश्यक व लाभकारी होगा। 

6 साल से रेल सुविधाएं हैं ठप


ज्ञातव्य है कि पूर्व में रतलाम रेल मंडल व महाप्रबंधक लाहोटी ने सनावद से इटारसी, सनावद से भोपाल रेल सुविधाएं शीघ्र प्रारंभ करने का आश्वासन दिया था। लेकिन 2017 से इस क्षेत्र के यात्रियों की समस्त रेल सुविधाएं ठप है। प्रधानमंत्री कार्यालय से गेज कन्वर्जन विषय को लेकर सीधे निगरानी का समाचार भी प्राप्त हुआ था। इस विषय में शीघ्र निर्णय लेकर जनसुविधा व जनहित कार्य के लिए कदम उठाए जाने की सख्त आवश्यकता है।

धरातल पर कार्य नहीं


अंबेडकर नगर (महू) से सनावद ब्राडगेज के लिए 888 करोड़ रुपयों का आवंटन बजट में हुआ था। लेकिन अभी तक धरातल पर कोई कार्य नजर नहीं आ रहा है। यहां तक कि रतलाम रेल मंडल नए ब्रिज का टेंडर भी नहीं लगा पाया है और ना ही बड़वाह से बलवाड़ा तक का कार्य शुरू कर पाया है। चोरल से अंबेडकर नगर तक का सर्वे भी अभी तक पेंडिंग है।

Tags:
Share:
Facebook Twitter Whatsapp

Related News