About Contact Privacy Policy
IMG-LOGO
Home ताजाखबर राजनीति क्या गिरेगी कमलनाथ सरकार ? देखिये क्या है मध्यप्रदेश के आंकड़े
ताजाखबर

क्या गिरेगी कमलनाथ सरकार ? देखिये क्या है मध्यप्रदेश के आंकड़े

by Akhbar Jagat , Publish date - Mar 04, 2020 01:11PM IST
क्या गिरेगी कमलनाथ सरकार ? देखिये क्या है मध्यप्रदेश के आंकड़े

अख़बार जगत। मध्यप्रदेश में हो रही सियासी उठापटक किसी से छिपी नहीं है। प्रदेश की रूलिंग पार्टी कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा ने उनके और बसपा के विधायकों को बंधक बनाया हुआ है। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि इससे भाजपा का कोई लेना-देना नहीं है। यह कांग्रेस का अंतर्कलह है इसका जवाब कमलनाथ, सिंधिया और दिग्विजय को देना चाहिए।
दरअसल, लोकसभा चुनावों से पहले भी भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने बयान दिया था कि अगर केंद्र में भाजपा की दोबारा सरकार बनती है तब प्रदेश की कमलनाथ सरकार संकट में आ जाएगी। कैलाश विजयवर्गीय ने तो यहां तक कह दिया था कि जिस दिन ऊपर से आदेश होगा उसी दिन कमलनाथ सरकार गिरा देंगे।

मध्यप्रदेश के 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 230 में से 114 सीटें जीती थी। वह बहुमत के आंकड़े से दो सीट दूर रह गई थी। बता दें कि मध्यप्रदेश में बहुमत के लिए 116 सीटें चाहिए। वहीं, भाजपा को 109 सीटें मिली थीं। इसके अलावा निर्दलीय को चार, बसपा को दो सीटें और सपा को एक सीट मिली थी।

मध्यप्रदेश में चुनाव परिणाम के बाद चार निर्दलीय, सपा के एक और बसपा ने एक विधायक ने कांग्रेस को समर्थन देने का एलान किया था। ऐसे में कमलनाथ को बहुमत से चार ज्यादा यानी 120 विधायकों का समर्थन प्राप्त है। लेकिन, कमलनाथ सरकार में शामिल समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के विधायक अक्सर कांग्रेस से अपनी नाराजगी जाहिर करते भी दिखाई दिए हैं।

यदि कमलनाथ सरकार से पांच विधायक टूटते हैं तब एमपी में सरकार का गिरना तय है। वहीँ अभी फिलहाल की जानकारी के अनुसार भाजपा के पास कांग्रेस के तीन और एक निर्दलीय विधायक है। ऐसे में सरकार तो सुरक्षित है लेकिन भविष्य में इसके गिरने की संभावना ज्यादा है।

Share:
Facebook Twitter Whatsapp

Related News